विद्यार्थियों को नशे के दुष्परिणाम और साइबर क्राइम के बारे में जागरूक किया

फरीदाबाद : महिला थाना बल्लबगढ़ प्रभारी, थाना आदर्श नगर प्रभारी व उनकी टीम ने सेक्टर-65 प्रयास स्कूल में विद्यार्थियों को नशे के दुष्परिणाम, साइबर क्राइम, महिला सुरक्षा और डायल 112 के संबंध में जानकारी देकर जागरूक किया।

नशे के दुष्परिणाम-
फरीदाबाद को नशा मुक्त बनाने के लिए लगातार फरीदाबाद पुलिस के द्वारा नशा के दुष्परिणाम के संबंध में युवा/छात्र/छात्रा व आमजन को जागरुक किया जा रहा है। युवाओं को नशे से दूर रखने तथा उन्हें शरीरिक रुप से चुस्त-दुरुस्त करने को लेकर लगातार जगरुकता की जा रही है। युवा देश का भविष्य है जिनकी उर्जा को सही दिशा में लगाया जाए। जिसको खेलो के माध्यम से नशा मुक्ति अभियान से जोड़ा जा रहा है। जिससे युवा अपने साथ साथ दुसरो को भी नशे के दुष्परिणा के संबंध में जागरुक कर सक्ते है। अगर कोई आपके क्षेत्र में नशा तस्करी ,नशा बेचने संबंध में कार्य करता है। तो आरोपी के संबंध में टोल फ्री नंबर 9050891508 पर पुलिस को सूचना दे। सूचना देने वाले की पहंचान गुप्त रखी जाएगी।

Advertisement

महिला सुरक्षा के संबंध में सुझाव–
निरीक्षक गीता ने महिला विरुद्ध अपराध एक्ट व डायल 112 ऐप के बारे में जागरूक करते हुए स्कूल में पढ़ रहे छात्रओं को बैड टच के बारे बताया कि यदि कोई भी व्यक्ति ने गलत तरीके से स्पर्श करने की कोशिश करता है तो उसके बारे में अपने परिजनों को बताएं। यदि कोई भी व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश करता है तो चुप रहकर इसे सहन करने की कोशिश ना करें क्योंकि यह आगे चलकर उनके शोषण का कारण बन सकता है। किसी भी क्राइम से संबंध में डायल 112 पर सूचना दे। सूचना के 05 से 10 मिनट में मौके पर पहुंचेगी और समस्या का समाधान करेगी साथ ही जैसे किसी एक्सीडेंट की सूचना मिलती है तो डायल 112 की गाड़ी में फर्स्ट एड किट भी मौजूद रहती है जिससे कि घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार किया जा सके। इसके साथ ही निरीक्षक ने मौजूद छात्राओं को डायल 112 ऐप डाउनलोड कर और संचालन के बारे में जानकारी दी।

साइबर फ्रॉड-
पुलिस टीम के द्वारा बताया लैप्स बीमा पॉलिसि का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर, विदेश भेजने के नाम पर, ईनाम में गाडी जितने के नाम पर, कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर, KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, जाब दिलाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर,एईपीएस इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है। बचाव में किसी भी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी की बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते। हमें इस तरह के किसी भी झांसे में नही आना है और इस तरह की कोई भी कॉल आती है तो कॉल को डिस्कनेक्ट कर देनी चाहिए। आगर आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत दर्ज करे।

Advertisement

Loading

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *